श्रीलंका की राजधानी कोलम्‍बो के तीन होटलों और देशभर में कुछ गिरजाघरों में रविवार सुबह करीब 8:45 बजे सिलसिलेवार बम धमाके हुए. ईस्टर की प्रार्थना के दौरान छह सिलसिलेवार धमाकों और दो आत्मघाती हमलों से देश दहल उठा। ये विस्‍फोट कोलम्‍बो में शांग्रीला, किंग्‍सबरी और सि‍नमन-ग्रैंड होटल में हुए.

श्रीलंका में 2009 में एल.टी.टी.ई. (LTTE) के खिलाफ युद्ध समाप्‍त होने के बाद यह सबसे बड़ी घटना है.

राजधानी कोलंबो के अलावा तटीय शहर नेगेंबो और बट्टिकलोआ में हुए कुल आठ धमाकों में लगभग 215 लोगों की मौत हो गई, जबकि 500 से अधिक लोग ज़ख़्मी हुए हैं. मरने वाले वालों में महिलाएं, बच्चे और 12 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। इस मामले में सात लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

कोलम्‍बो के सेंट एंथनी गिरजाघर के अलावा बट्टिकालोआ तथा नेगोम्‍बो के गिरजाघरों में भी धमाके हुए। स्थानीय लोगों के अलावा बांग्लादेश, पाकिस्तान, भारत, अमेरिका, और मोरक्को के नागरिक भी घायल हुए हैं.

देश की 2012 की जनगणना के अनुसार, श्रीलंका की कुल आबादी जो लगभग 22 मिलियन है, उस मे से  लगभग 70 प्रतिशत बौद्ध, 12.6 प्रतिशत हिंदू, 9.7 प्रतिशत मुस्लिम और 7.6 प्रतिशत ईसाई हैं।

श्रीलंका के राष्‍ट्रपति सिरी सेना ने घटना पर शोक जताते हुए लोगों से धैर्य बनाए रखने की अपील की, वहीं प्रधानमंत्री विक्रमसिंधे ने आपात बैठक बुलाकर घटना की समीक्षा की.

तीन चर्च, तीन पांच सितारा होटलों और एक गेस्ट हाउस में हुए इन बम धमाकों की अब तक किसी भी संगठन ने ज़िम्मेदारी नहीं ली है. शक की सुई नेशनल तौहीद जमात (NTJ) पर है, जो इस्लामिक स्टेट (IS) का मॉड्यूल माना जाता है।

पुलिस को प्रभावित इलाकों में भेज दिया गया है और चर्च तथा होटलों की सुरक्षा के लिए घेराबंदी कर दी गई है. लोगों को धमाके वाली जगहों से दूर रहने की सलाह दी गई है.

पुलिस अधिकारियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है और सुरक्षा एजेन्सियों को अधिकतम चौकसी बरतने के आदेश दिये गये हैं. सावधानी के तौर पर मंगलवार तक स्कूल और कालेजों को भी बंद रखा गया है.

सरकार ने स्थिति की गंभीरता को देखते हुए अगले आदेश तक श्रीलंका में शाम 6:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक कर्फ्यू के आदेश दे दिए हैं. और सोशल मीडिया को अस्थायी तौर पर बैन कर दिया है.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा कि वह श्रीलंका में “आतंकवादी हमलों से नाराज” है।

दुनिया भर ने इस बर्बरतापूर्ण कार्य की निंदा की है.