Paris Beheading: पैगंबर मुहम्मद के कार्टून दिखाने पर शिक्षक का सिर काटा

Paris Beheading: उस जगह रहने वाले माता-पिता ने हाल ही में शिकायत भी की थी कि एक शिक्षक ने पैगंबर मुहम्मद (Prophet Muhammad) का कार्टून दिखा कर छात्रों को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का उदाहरण दिया.

Paris beheading: Teacher decapitated in Paris suburb

Paris Beheading: पेरिस के उपनगर में शुक्रवार दोपहर एक उच्च विद्यालय के शिक्षक का सिर धड़ से अलग कर दिया गया. फ्रांसीसी अधिकारियों ने बताया, यह हमला शिक्षक द्वारा कथित रूप से अपने छात्रों को पैगंबर मुहम्मद (Prophet Mohammad) के कार्टून दिखाए जाने के बाद हुआ था.

फ्रांसीसी समाचार रिपोर्टों के अनुसार, हमला शाम 5 बजे के बाद पेरिस के उत्तर-पश्चिम में कॉनफ्लैंस-सेंट-ऑनोरिन (Conflans-Saint-Honorine) के उपनगर में एक स्कूल के पास हुआ. जिसके बाद पुलिस ने एक संदिग्ध व्यक्ति को गोली मार दी, जिससे उसकी मौत हो गई.

फ्रांस के राष्ट्रीय आतंक-विरोधी अभियोजक ने तुरंत “एक आतंकवादी उद्यम के संबंध में हत्या” और “आपराधिक आतंकवादी संघ” के लिए जांच बैठा दी. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने बाद में घटना स्थल का दौरा किया, और आंतरिक मंत्री जेरार्ड डार्मैनिन भी मोरक्को की आधिकारिक यात्रा से पेरिस लौट आए.

मैक्रोन ने कहा, “वे सफल नहीं होंगे”. हिंसा नहीं जीतेगी. वे हमें कभी भी विभाजित नहीं कर पाएँगे.

पीड़ित की पहचान एक हाई स्कूल के इतिहास और भूगोल (History and Geography) के शिक्षक के रूप में की गई है. उस जगह रहने वाले माता-पिता ने हाल ही में शिकायत भी की थी कि एक शिक्षक ने पैगंबर मुहम्मद (Prophet Muhammad) का कार्टून दिखा कर छात्रों को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का उदाहरण दिया, फ्रांस के बीएफएम टेलीविजन (France’s BFM television) ने बताया.

फिलहाल इस मामले में नौ लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पीड़ित की पहचान 47 वर्षीय सैमुअल पैटी (Samuel Paty) के रूप की गयी गौ और उसके हत्यारे की पहचान 18 वर्षीय मास्को में जन्मे चेचन मूल के अबुलाख ए (Aboulakh A) के रूप में की गई.

चेचन्या मुख्य रूप से उत्तरी काकेशस में मुस्लिम रूसी गणराज्य है। 1990 के दशक में दो युद्धों ने उत्प्रवास की एक लहर शुरू कर दी, जिसमें कई चेचन ने पश्चिमी यूरोप का रुख़ कर लिया था.

पिछले महीने, चार्ली हेब्दो (Charlie Hebdo) के संपादकों ने मुहम्मद के नए कार्टून प्रकाशित करके परीक्षण की शुरुआत की सराहना की. जिसके एक सप्ताह बाद, दो लोगों को चार्ली हेब्दो (Charlie Hebdo) के पूर्व पेरिस कार्यालयों के बाहर एक हमले में मार दिया गया था.

Read Also | New Zealand PM Jacinda Ardern wins landslide election victory

The first picture of a teacher (Samuel Paty) who was beheaded after showing a cartoon of Prophet Mohammad to his class in a French school.

Teacher Samuel Paty, 47, decapitated in Paris

Paris teacher beheading, Paris beheading attack, Teacher decapitated, Decapitation in Paris suburb, Teacher beheaded in Paris and more News.