Mann Ki Bakwaas: डिसलाइक आंदोलन ने मन की बात को मन की बकवास बना डाला

सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर #मन_की_बकवास (Twitter Trend Mann Ki Bakwaas) नाम का ट्रेंड शुरू हो गया.

mann ki bakwaas

Mann Ki Bakwaas: बीते कुछ दिनों से छात्र और बेरोज़गार युवा, भाजपा सरकार से कथित रूप से काफ़ी नाराज़ लग रहे हैं. शुरुआत NEET/JEE की परीक्षाओं को स्थगित न करने के विरोध से हुई. उसके बाद लाखों उम्मीदवार परीक्षा और भर्ती प्रक्रिया में सुधार की मांग का विरोध करने लगे. देश के अलग-अलग राज्यों के स्टूडेंट्स इस सामूहिक विरोध-प्रदर्शन का हिस्सा बनने लगे. SSC, Railway और दूसरी भर्ती परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों ने ट्विटर (Twitter) पर हल्ला बोला.

पहली बार, 30 अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) कार्यक्रम भारतीय जनता पार्टी (BJP) के यूट्यूब चैनल (YouTube Channel) पर अपलोड हुआ. अपलोड होते ही इस वीडियो को काफ़ी डिसलाइक (Dislike) मिलना शुरू हो गये.

और देखते-देखते डिसलाइक के मुक़ाबले लाइक्स (Likes) कम होते गये. बड़ी संख्या में किए गए ये डिस्लाइक काफ़ी चर्चा में भी आए. लोग नाराज़गी जता रहे थे महीनों, सालों से अटकी पड़ी भर्तियों को लेकर. कमेंट बॉक्स की हालत और ज़्यादा गंभीर थी. जिसके बाद कॉमेंट सेक्शन को बंद भी कर दिया गया.

आज यानी, 27 September को भी यही हुआ. जैसे ही मोदी जी के मन की बात (Mann Ki Baat) कार्यक्रम भाजपा के 3.19M सॅबस्क्राइबर (Subscriber) वाले अधिकारिक यूट्यूब चैनल (Official YouTube Channel) पर अपलोड हुआ, वैसे ही धड़ा-धड़ डिसलाइक (Dislike) आना शुरू हो गये.

थोड़ी ही देर मे लाइक (Likes) की संख्या कम होने लगी. 6 घंटे पहले अपलोड हुए इस वीडियो को तकरीबन 174,382 लोगों ने देखा. इस वीडियो पर 6 हज़ार लाईक्स और 10 हज़ार से भी ज़्यादा डिसलाईक्स किए जा चुके थे. (खबर लिखते वक़्त)

फिर क्या था सोशल मीडिया साइट ट्विटर (Twitter) पर मन की बकवास (Twitter Trend Mann Ki Bakwaas) नाम का ट्रेंड शुरू हो गया. और देखते-देखते लोग इस ट्रेंड पर जाम कर ट्वीट करने लग गए. खबर लिखते समय, इस ट्रेंड को लेकर 37 हज़ार से भी ज़यादा ट्वीट किए जा चुके थे. मज़ेदार मीम भी शेयर किए जाने लगे.

#मन_की_बकवास

https://twitter.com/therandhir_/status/1310114038840348672

ये छात्र और बेरोज़गार इतना नाराज़ हो गये की उन्होने प्रधान मंत्री मोदी का जन्मदिवस राष्ट्रीय बेरोज़गारी दिवस के रूप मे माना डाला.

Read Also | Rashtriya Berojgar Divas 17 September को मनाया जाएगा