ISRO News: EOS01 with 9 other commercial satellite launched successfully

ISRO News: ISRO ने श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से PSLVC49 रॉकेट के ज़रिए अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट EOS01 और 9 अन्य ग्राहक उपग्रहों का प्रक्षेपण किया

isro-news-launches-eos01-with-9-other-commercial-satellite

ISRO News: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी ISRO ने श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से PSLVC49 रॉकेट के ज़रिए अर्थ ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट EOS01 और 9 अन्य ग्राहक उपग्रहों का प्रक्षेपण किया.

इसी के साथ Indian Space Research Organisation, ISRO ने 2020 का पहला सैटलाइट लॉन्‍च कर दिया है. कोरोना काल और अनलॉक के इस दौर की लॉन्चिंग के जरिए इतिहास रच दिया गया.

श्रीहरिकोटा (Sriharikota) स्थित सतीश धवन स्‍पेस सेंटर से इसरो ने हर मौसम में पृथ्‍वी का अध्‍ययन करने में सक्षम भारत के नवीनतम उपग्रह EOS01 (ई.ओ.एस-01) को शनिवार दोपहर सफलतापूर्वक अपनी कक्षा में प्रक्षेपित कर दिया. इसके लिए PSLVC49 (पी.एस.एल.वी-सी-49) वर्कहॉर्स रॉकेट का प्रयोग किया गया.

अपनी 51-वीं उड़ान के दौरान इस रॉकेट से 9 और व्यावसायिक उपग्रह भी अंतरिक्ष में भेजे गए हैं. प्रक्षेपण आज अपने निर्धारित समय अपराहन तीन बजकर दो मिनट के स्‍थान पर तीन बजकर 12 मिनट पर शुरू हुआ.

यह आंध्रप्रदेश में स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र, श्रीहरिकोटा के पहले लांच पैड से प्रक्षेपित किया गया.

What is EOS01?

प्राइमरी सैटलाइट EOS01 एक Radar इमेज‍िंग सैटलाइट है. इसका एडवांस्‍ड रिसैट का सिंथैटिक अपरचर रेडार बादलों के पार देखने में सक्षम है. किसी भी मौसम में दिन या रात की बंदिश के बिना ये बादलों के पार देख सकता है.

इससे देश की आंतरिक सुरक्षा मजबूत होगी वहीं समुद्री सीमा की निगरानी पुख्ता तौर पर सुनिश्चित हो सकेगी. खेती, वानिकी और भूगर्भ शास्‍त्र के अध्यन में भी कारगर साबित होगी.

इसके के साथ नौ विदेशी कमर्शियल सैटलाइट्स में लिथुआनिया का एक, लक्समबर्ग के चार और चार अमेरिकी सैटेलाइट भी हैं. सभी की कामयाब लॉन्चिंग से कोरोना काल में इसरो ने कामयाबी का नया इतिहास रच दिया.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने PSLVC49/EOS01 मिशन के सफलतापूर्वक प्रक्षेपण पर इसरो और देश के अंतरिक्ष उद्योग को बधाई दी है.

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर के कहा, COVID-19 के दौरान आई बहुत सी बाधाओं के बाद भी वैज्ञानिकों ने तय समय सीमा के भीतर अपने काम को संपन्ना किया. अमरीका और लक्सनमबर्ग के चार-चार तथा लिथुआनिया के एक उपग्रह सहित नौ उपग्रहों को इस मिशन के तहत प्रक्षेपित किया गया.

ISRO News | निजी क्षेत्रों को अपनी सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के लिए पूरी तरह तैयार