Cyclone Amphan: मचा सकता है तबाही महातूफान में बदला ‘अम्फान’

Cyclone Amphan Latest News Update: बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान 'अम्फान' (Cyclone Amphan) ने सोमवार को बेहद विकराल रूप ले लिया और इसके चलते अब ओडिशा के तटीय इलाकों में तेज हवाएं चलने के साथ ही भारी बारिश हो सकती है.

Cyclone Amphan Latest News Update

Cyclone Amphan Latest News Update: बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ (Cyclone Amphan) ने सोमवार को बेहद विकराल रूप ले लिया और इसके चलते अब ओडिशा के तटीय इलाकों में तेज हवाएं चलने के साथ ही भारी बारिश हो सकती है.

चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ सुपर साइक्लोन में बदल गया है. 19 मई को यह चक्रवात भीषण तबाही मचा सकता है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान अम्फान (Cyclone Amphan) की तेज रफ्तार को देखते हुए पश्चिम बंगाल (West Bengal), ओडिशा (Odisha) समेत कई राज्यों में अलर्ट जारी किया है.

एनडीआरएफ (NDRF) के महानिदेशक एसएन प्रधान (S N Pradhan) ने तूफान के बारे में बताया कि ओडिशा और पश्चिम बंगाल में उचित संख्या में एनडीआरएफ की टीमें तैनात कर दी गई हैं.

फिलहाल हम जागरूकता फैलाने के साथ लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाने में लगे हुए हैं. हम इस तूफान को हल्के में नहीं ले रहे हैं क्योंकि भारत दूसरी बार ऐसे किसी महातूफान का सामना करने वाला है. उन्होंने कहा, इस चक्रवात की हवा की गति 1999 के चक्रवात से मेल खाती है.

आमतौर पर सुपर साइक्लोन (Super Cyclone) की गति 250 किलोमीटर प्रति घंटा होती है. उन्होंने कहा कि सुपर साइक्लोन कल सुबह पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हटिया द्वीप के बीच या दोपहर तक लैंडफॉल बना देगा.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के महानिदेशक, एम मोहपात्रा ने कहा, दक्षिण और उत्तर 24 परगना और पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनापुर जिले में चक्रवात अम्फन का सबसे बड़ा असर होने की उम्मीद है.

‘अम्फान’ की वजह से रेलवे ने भुवनेश्वर-खड़गपुर रूट पर विशेष ट्रेन का परिचालन रद्द कर दिया. ईस्ट कोस्ट रेलवे ने इस रूट पर विशेष ट्रेनों का परिचालन रद्द करने का फैसला किया. ये ट्रेन अगले आदेश तक स्थगित रहेंगी.

पश्चिम बंगाल और ओडिशा महातूफान अम्फान (Super Cyclone Amphan) से बुरी तरह से प्रभावित होंगे.