Coronavirus-vaccine-dr-harsh-vardhan

Coronavirus Vaccine: केन्द्रीय स्वास्थ मंत्री डाक्टर हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan) ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस की वेक्सीसन अगले साल की पहली तिमाही तक तैयार हो सकती है. देश में कोरोना वायरस की वेक्सीन जारी करने की अभी कोई तिथि निर्धारित नहीं की गई है.

डॉक्टहर हर्षवर्धन ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर पर अपने संडे-संवाद (Sunday Samvaad) नामक सोशल मीडिया इंटरेक्शन प्रोग्राम के पहले एपिसोड को संबोधित करते हुए बताया.

स्वास्थ मंत्री (Health Minister) डाक्टर हर्षवर्धन ने बताया कि वेक्‍सीन (Coronavirus Vaccine) के मानव परीक्षण प्रक्रिया पर सरकार पूरी तरह सावधानी बरत रही है. नीति आयोग के सदस्‍य डॉक्‍टर वी के पॉल की अध्‍यक्षता में राष्‍ट्रीय विशेषज्ञ समूह जनसंख्‍या के बड़े हिस्‍से को कोविड-19 वेक्‍सीन देने की विस्‍तृत रणनीति तैयार कर रहा है.

डाक्टर हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan) ने आश्‍वासन दिया कि सर्वाधिक जरूरत मंद को सबसे पहल वेक्‍सीन दी जायेगी. इसके लिए भुगतान क्षमता मायने नहीं होगी.

उन्‍होंने कहा कि महामारी से निपटने की तैयारियों और विभिन्‍न स्‍थानों पर चल रहे परीक्षणों में भारत सक्रियता से भागीदार है. उन्‍होंने कहा कि भारत में विभिन्‍न प्रयोगशालाओं और अस्‍पतालों में भी वेक्‍सीन का काम चल रहा है.

डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार वरिष्‍ठ नागरिकों और उच्‍च जोखिम पर काम कर रहे लोगों को आपात वेक्‍सीन देने पर विचार कर रही है.

Read also: NEET परीक्षा से एक दिन पहले तमिलनाडु में 2 छात्रों ने की आत्महत्या