Bengaluru: अपमानजनक पोस्ट को लेकर विधायक के घर पर हमला

भीड़ ने आरोप लगाया कि विधायक के रिश्तेदार द्वारा फेसबुक पोस्ट इस्लाम और उसकी मान्यताओं के लिए अपमानजनक था.

Bengaluru Kaval Byrasandra, MLA’s house attacked

Bengaluru: मंगलवार को देर रात पूर्वोत्तर बेंगलुरु में पुलकेशिनगर (Pulkeshinagar) के कांग्रेस विधायक आर अखंडा श्रीनिवास मूर्ति (R Akhanda Srinivas Murthy) के घर के बाहर भीड़ इकट्ठा हो गई, पथराव किया और कुछ वाहनों को आग लगा दी. कथित तौर पर विधायक के रिश्तेदार द्वारा Facebook पर एक अपमानजनक पोस्ट साझा किया गया था, जिसको लेकर भीड़ भड़क गयी.

हालाँकि, बेंगलुरु सिटी पुलिस कमिश्नर (Bengaluru City Police Commissioner) कमल पंत (Kamal Pant) ने बताया कि डीजे हाल्ली की घटना के संबंध में, आरोपी नवीन (Naveen) को अपमानजनक पोस्ट करने के लिए गिरफ्तार कर लिया गया है. पुलिस पर आगजनी, पथराव और हमले के लिए कुल 110 आरोपी गिरफ्तार किए गये हाईं. शांति बनाए रखने के लिए पुलिस के साथ सहयोग करें.

यह घटना पुलकेशिनगर के कांग्रेस विधायक आर अखंडा श्रीनिवास मूर्ति के घर के बाहर, बेंगलुरू में कवल बाइरासंद्रा (Kaval Byrasandra) में हुई. भीड़ ने आरोप लगाया कि विधायक के रिश्तेदार द्वारा फेसबुक पोस्ट इस्लाम और उसकी मान्यताओं के लिए अपमानजनक था.

घटना के बाद, जैसे ही पुलिस स्थिति को काबू करने के लिए आयी सैकड़ों और लोग इकट्ठा होकर डीजे हाल्ली (DJ Halli) पुलिस स्टेशन पहुँच गये. पुलिस स्टेशन के बाहर नारेबाजी हुई और वाहनों को आग लगा दी गयी. FIR दर्ज करने और अपराधी को तुरंत गिरफ्तार करने की मांग की गयी.

बेंगलुरु सिटी पुलिस (Bengaluru City Police) ने पुष्टि की कि साइट पर पुलिस ने स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए लाठीचार्ज, आंसू गैस और गोलियों का इस्तेमाल किया.

घटना के कुछ देर बाद, विधायक ने एक वीडियो संदेश के द्वारा लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की. उन्होने कहा, “मैं अपने मुस्लिम भाइयों से अनुरोध कर रहा हूँ हिंसक होने की जरूरत नहीं है. मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि अपराधियों के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई शुरू की जाए. मैं आपसे शांति और सद्भाव बनाए रखने का अनुरोध करता हूं और इसके लिए मैं आपके साथ रहूंगा.

कर्नाटक के गृह मंत्री बसवराज बोम्मई (Basavaraj Bommai) ने कहा कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी, लेकिन किसी को भी हिंसा नही करनी चाहिए.

हालाँकि, घटना के कुछ घंटों बाद, बेंगलुरु सिटी पुलिस कमिश्नर (Bengaluru City Police Commissioner) कमल पंत (Kamal Pant) ने बताया कि “स्थिति अब नियंत्रण में है. लगभग 8 बजे भीड़ ने छोटे समूहों में इकट्ठे होकर शुरू में हंगामा और अशांति फैलाना शुरू कर दिया था, स्थिति और इस लिए बिगड़ गई थी क्योंकि और अधिक लोग भीड़ में शामिल होने लगे थे.

Read also: JEE NEET: Coronavirus के चलते परीक्षा स्थगित करने की मांग को लेकर पूरे भारत मे छात्र सत्याग्रह