National Unemployment Day: राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस का हुआ ज़ोरदार आगाज़

National unemployment day

National Unemployment Day: राष्ट्रीय बेरोजगार दिवस का आगाज़ छात्रों और बेरोज़गारों ने गुरुवार को ज़ोरदार आगाज़ किया. यूँ तो 17 सितंबर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्मदिन है और आज वह 70 वर्ष के हो गए हैं.

ट्विटर पर जहाँ एक ओर लोग प्रधान मंत्री को उनके जन्मदिन की शुभकामनाए भेज रहे है तो वहीं दूसरी ओर, ट्विटर पर छात्र और बेरोज़गार युवा 17 सितंबर (17 September) को राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस के रूप में मना रहें हैं. और ट्रेंड (Trend) ट्विटर (Twitter) पर काफ़ी वाइरल हो रहा है.

राष्ट्रीय बेरोज़गारी दिवस (National Unemployment Day) को लेकर ट्विटर (Twitter) पर दो हैश-टैग (#Tag) ट्रेंड कर रहें है एक #NationalUNemploymentDay और एक #राष्ट्रीय_बेरोजगार_दिवस.

दोनो ही हैश-टैग को लेकर ताबड़-तोड़ ट्वीट किए जा रहे हैं. और टॉप ट्विटर ट्रेंड में ये हैश-टैग दूसरे और तीसरे स्थान पर लगातार पहले नंबर के ट्रेंड, #HappyBirthdayPMModi को टक्कर दे रहें हैं.

खबर लिखते वक़्त #NationalUNemploymentDay को लेकर 2.5M (पच्चीस लाख) से अधिक ट्वीट किए जा चुके है और #राष्ट्रीय_बेरोजगार_दिवस को लेकर 1.6M (सोलह लाख) से भी ज़्यादा ट्वीट हो गए हैं.

पहले स्थान पर बने ट्रेंड #HappyBirthdayPMModi को लेकर महज़ 350K (साढ़े तीन लाख) ट्वीट किए गये हैं.

क्या है National Unemployment Day ?

देश में उच्च बेरोजगारी दर के विरोध में और रोजगार पैदा करने और सरकार की विफलता को उजागर करने के लिए ही ये हैशटैग राष्ट्रीय बेरोजगारी दिवस का प्रतीक है.

जिससे सॉफ ज़ाहिर होता है कि देश का युवा परीक्षा और रोज़गार के मुद्दों को लेकर सत्तारूढ़ सरकार से काफ़ी नाराज़ है.

स्टूडेंट्स रोजगार, परीक्षा और रुकी हुई भर्तियों का मुद्दा उठाने के लिए सोशल मीडिया साइट ट्विटर पर पिछले एक महीने से अपना विरोध दर्ज करा रहे हैं.

कैसे शुरू हुआ ये डिसलाइक आंदोलन (Dislike Andolan) ?

लाखों उम्मीदवार परीक्षा और भर्ती प्रक्रिया में सुधार की मांग का विरोध कर रहे हैं. देश के अलग-अलग राज्यों के अभ्यर्थियों और स्टूडेंट्स इस सामूहिक विरोध-प्रदर्शन का हिस्सा बन रहे हैं.

30 अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी का ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) कार्यक्रम भारतीय जनता पार्टी (BJP) के यूट्यूब चैनल (Youtube Channel) पर अपलोड हुआ. इस वीडियो को काफ़ी डिसलाइक मिले.

डिसलाइक के मुक़ाबले लाइक्स कम थे. बड़ी संख्या में किए गए ये डिस्लाइक काफ़ी चर्चा में भी आए. लोग नाराज़गी जता रहे थे महीनों, सालों से अटकी पड़ी भर्तियों को लेकर. कमेंट बॉक्स की हालत और ज़्यादा गंभीर थी. जिसके बाद कॉमेंट सेक्शन को बंद भी कर दिया गया.

कैसे शुरू हुई ये डिजिटल क्रांति ?

1 सितंबर, 2020: SSC, रेलवे और दूसरी भर्ती परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों ने ट्विटर पर हल्ला बोला. #SpeakUpForSSCRailwayStudents पर ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा. इस ट्रेंड को लेकर छात्रों ने इतने ट्वीट कर डाले कि ये दुनिया के टॉप ट्रेंड में तीसरे स्थान पर आ गया.

5 सितंबर यानी शिक्षक दिवस के ही दिन छात्रों ने देशव्यापी ट्रेंड चलाया. #5Baje5Minute. अपील की गई कि अपने-अपने घरों में 5 बजे 5 मिनट के लिए ताली-थाली बजाइए, ताकि सत्ता में बैठे लोगों तक छात्रों की आवाज पहुँच सके.

9 सितंबर को ट्रेंड हुआ #9Baje9Minute. इस हैशटैग (HashTag) के साथ अपील की गई कि अपने-अपने घरों में 9 बजे दीया जलाएं, मोमबत्ती जलाएं.

आइए एक नज़र डालते है इन छात्रों और बेरोज़गार युवाओं के ट्वीट पर-

समाजवादी पार्टी के छात्र नेताओं ने उत्तर प्रदेशके कई ज़िलों मे किया प्रदर्शन

बेरोजगार दिवस के मौके पर विपक्ष भी छात्रों का समर्थन कर रहा है और अपना उल्लू सीधा कर रहा है. विपक्ष जगह-जगह प्रदर्शन भी कर रहा है. सीएम आवास 5 कालिदास मार्ग को घेर कर किया प्रदर्शन. सीएम योगी को चूड़ियां दिखाकर किया प्रदर्शन। जिसके चलते समाजवादी पार्टी की छात्र सभा नेता पूजा शुक्ला को पुलिस ने लिया हिरासत में ले लिया है.

तो वहीं कॉंग्रेस पार्टी ट्विटर पर बेरोज़गारी के मुद्दे का सहारा लेकर सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा की धज्जिया उड़ा रही है.

Read this also: Rashtriya Berojgar Divas 17 September