गुरूद्वारा दरबार साहिब करतारपुर जाने वाले यात्रियों का पंजीकरण 20 अक्टूबर से शुरू होने की उम्‍मीद है. और पहला जत्था 5 नवंबर को जाएगा. लैंड पोर्ट ऑथरिटी आफ इंडिया के अध्यक्ष और गृह मंत्रालय में अपर सचिव गोविंद मोहन ने बुधवार को पंजाब में डेरा बाबा नानक साहिब में पत्रकारो से बातचीत में यह जानकारी दी.

अपर सचिव गोविंद मोहन ने कहा कि पाकिस्तान ने कॉरिडोर को लेकर समझौते का अंतिम मसौदा भारत के पास भेज दिया है. जिसके अनुसार पाकिस्तान प्रत्येक तीर्थयात्री से 20 डॉलर फीस लेगा. मोहन ने कहा कि पाकिस्‍तान सीमा को जोड़ने के लिए चार लेन के राजमार्ग का निर्माण कार्य अभी जारी है और यात्री भवन भी अक्टूबर माह के अन्‍त तक बनकर तैयार हो जायेगा.

पाकिस्‍तान ने अभी निर्माण नहीं कराया है फिर भी आश्‍वासन दिया है कि समय सीमा के भीतर काम पूरा कर लिया जायेगा. पाकिस्‍तान की तरफ से पुल और सड़क नहीं होने के कारण सीमा तक जाने के लिए वैकल्पिक रास्‍तों का निर्माण कराया जा रहा है. यात्रियों को अपनी तरफ ले जाने और ले आने के लिए पाकिस्‍तान सीमा तक ट्रांसपोर्ट उपलब्‍ध करायेगा.

सीमा पार जाकर दरबार साहिब का दर्शन करने वाले यात्रियों को पासपोर्ट की आवश्‍यकता होगी और प्रतिदिन 5,000 यात्री दर्शन कर सकेंगे. प्रधानमंत्री मोदी 8 नवम्बर को करतारपुर गलियारे का उद्घाटन करेंगे.