Haj 2021 खुशखबरी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू, जाने क्या है बदले हुए नियम

Haj 2021: COVID19 को देखते हुए हज के दौरान भारत और सऊदी अरब में यात्रियों के ठहरने, आने-जाने, स्‍वास्‍थ्‍य तथा अन्‍य सुविधाओं के बारे में इस बार कई महत्‍वपूर्ण परिवर्तन किए गए हैं.

haj 2021 online application starts last date is dec 10

Haj 2021: हज पर जाने वाले यात्रियों के लिए शनिवार से ऑनलाइन अवेदन (Online Application) प्रक्रिया शुरू हो गयी है. आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 December है.

हज कमेटी की वेबसाइट Haj Committee पर फॉर्म का प्रारूप अपलोड कर दिया गया है.

कोरोना के चलते Haj 2020 यात्रा निरस्त हो गई थी. लेकिन 2021 की हज यात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

अल्‍पसंख्‍यक कार्य-मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) ने शनिवार मुंबई में Haj 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की.

कोरोना महामारी को देखते हुए हज के दौरान भारत और सऊदी अरब में यात्रियों के ठहरने, आने-जाने, स्‍वास्‍थ्‍य तथा अन्‍य सुविधाओं के बारे में इस बार कई महत्‍वपूर्ण परिवर्तन किए गए हैं.

हज 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया 7 नवंबर से शुरू हो गयी है और 10 दिसंबर तक चलेगी. लेकिन बदले हुए नियमों के चलते सिर्फ 18 से 65 साल के लोगों को ही हज पर जाने की इजाज़त होगी.

हज-2021 के दौरान कोरोना महामारी से संबंधित राष्‍ट्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय दिशानिर्देशों का कडाई से पालन कराया जाएगा.

लोग ऑन-लाइन, ऑफ-लाइन तथा हज मोबाइल ऐप (Haj Mobile App) के माध्‍यम से आवेदन कर सकते हैं. हज June और July 2021 में होगा और COVID19 को देखते हुए Saudi Arab और भारत सरकार द्वारा जारी सभी जरूरी दिशा-निर्देशों का पालन कराया जाएगा.

हर हज यात्री को यात्रा से 72 घंटे पहले COVID19 जांच करानी होगी और सऊदी अरब की यात्रा से पहले प्राधिकृत प्रयोगशाला से RTPCR Test की नेगेटिव रिपोर्ट देनी होगी.

इस बार सऊदी अरब में 30 से 35 दिन के आसपास ही रुकने की इजाज़त मिलेगी. पूरे देश से इस बार 21 इम्बारकेशन केंद्रों को की बजाए 10 से ही हज यात्रियों की फ्लाइट रवाना होंगी.

महामारी की स्थिति और AIR India तथा अन्‍य संस्‍थाओं से मिली जानकारी के आधार पर Haj 2021 के लिए रवाना होने के स्‍थानों को घटाकर दस कर दिया गया है. ये स्‍थान हैं – Ahmedabad, Bengaluru, Cochin, Delhi, Guwahati, Hyderabad, Kolkata, Lucknow, Mumbai और Srinagar.

बिना मेहरम के जाने वाली महिलाएं हज-2021 के लिए आवेदन कर सकती हैं. जो महिलाएं बिना मेहरम के हज को जाती हैं उनकी संख्या भी घटा कर तीन कर दी गई है. उन्‍होंने कहा कि बिना मेहरम वाली महिलाओं को लॉटरी व्‍यवस्‍था से छूट दी गई है.

Hajj packages 2021: पहली किश्त अब 81,000 के बजाय एक लाख पचास हजा़र जमा करनी होगी. एक कवर में एक साथ तीन ज़ायरीन को ही फॉर्म भरने की अनुमति होगी.

Read Also |ISRO News: EOS01 with 9 other commercial satellite launched successfully