Farmers Protest Live Updates: किसान बोले- अब रेलें रोकेंगे

Farmers Protest in Delhi Live News Updates: किसान पिछले 15 दिनों से दिल्ली की सीमाओं पर कड़ाके की ठंड में नए कृषि क़ानूनो के खिलाफ विरोध प्रदर्शन मे बैठे है. अभी तक कम से कम सात किसानों की मौत हो चुकी है.

farmers-protest-live-updates-threaten-block-railway-tracks

Farmers Protest Live Updates: नए कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले 15 दिनों से आंदोलन कर रहे किसानों ने गुरुवार को केंद्र सरकार को चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांग पूरी नहीं हुई तो वे रेलवे ट्रैक को रोकेंगे.

भारत सरकार और किसान संगठनों के बीच 6 दौर की बातचीत हो चुकी है लेकिन इसके बावजूद अहम मुद्दों पर दोनों पक्षों के बीच कोई हाल नही निकला है.

किसान नेता बूटा सिंह ने कहा कि हम तारीख तय करेंगे और जल्द ही इसकी घोषणा करेंगे. यदि उनकी मांगें पूरी नहीं हुईं तो जल्द ही रेलवे ट्रैक को बंद कर देंगे.

किसान संगठनों ने गुरुवार को अपनी बातों को दोहराते हुए कहा कि वे अपने आंदोलन को तेज करेंगे. राष्ट्रीय राजधानी में आने जाने वाले सभी राजमार्गों को अवरुद्ध करना शुरू कर देंगे.

Read Also | Shiv Sena ने किसानो के भारत बंद का किया समर्थन

देश के 10 बड़े केंद्रीय मजदूर संगठनों के नेता और कार्यकर्ता 12 December और 14 December को सभी किसान संगठनों के विरोध कार्यक्रम में भाग लेंगे. उनके समर्थन में देश के हर राज्य में सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन करेंगे.

अब सरकार के सामने अगली चुनौती किसान संगठनों और मजदूर संगठनों के विरोध प्रदर्शनों से निपटने की होगी.

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने गुरुवार को कहा, “इन तीनों नए कानून के जरिए सरकार किसानों को मंडी के जंजीरों से दूर करना चाहती है. किसान अपने माल को किसी को भी, कहीं भी मनचाही कीमत पर बेचने के लिए स्वतंत्र हो, इसके लिए नया कानून लाया गया.”

Farmers Protest Live Updates

हालाँकि, आंदोलनरत किसानों ने दोटूक अंदाज में कहा है, जब तक तीनों किसान काननों को वापस नहीं लिया जाएगा, वे पीछे हटने को तैयार नहीं हैं.

बता दें कि, किसान संगठनों ने बुधवार को कृषि कानूनों में संशोधन के केंद्र सरकार के लिखित प्रस्ताव को ठुकरा दिया था और अपने आंदोलन व विरोध-प्रदर्शन को और बढ़ाने के लिए कई योजनाओं की घोषणा की थी.