जम्मू कश्मीर: ब्रॉडबैंड, 2जी इंटरनेट सेवा आंशिक रूप से बहाल

एक सरकारी बयान के अनुसार यह आदेश 15 जनवरी से लागू होगा और 7-दिनों तक लागू रहेगा. आदेश में प्रशासन ने कहा कि कश्मीर संभाग में अतिरिक्त 400 इंटरनेट कियोस्क (Kiosk) स्थापित किए जाएंगे.

Pic Reuters

Jammu and Kashmir: जम्मू कश्मीर प्रशासन ने मंगलवार की शाम जम्मू क्षेत्र के कई हिस्सों में मोबाइल इंटरनेट सेवा (Mobile Internet Services) और होटलों तथा अस्पतालों समेत जरूरी सेवाएं प्रदान करने वाले सभी संस्थानों में ब्रॉडबैंड इंटरनेट सुविधा (Broadband Internet Services) बहाल करने की अनुमति दे दी. हाल ही में उच्चतम न्यायालय ने जम्मू-कश्मीर प्रशासन को केंद्र शासित प्रदेश में लगे प्रतिबंधों की समीक्षा करने का आदेश दिया था.

एक सरकारी बयान के अनुसार यह आदेश 15 जनवरी से लागू होगा और 7-दिनों तक लागू रहेगा. आदेश में प्रशासन ने कहा कि कश्मीर संभाग में अतिरिक्त 400 इंटरनेट कियोस्क (Kiosk) स्थापित किए जाएंगे. इंटरनेट सेवा प्रदाता आवश्यक सेवाओं वाले सभी संस्थानों, अस्पतालों, बैंकों के साथ-साथ सरकारी कार्यालयों में ब्रॉडबैंड सुविधा प्रदान करेंगे.

पर्यटन की सुविधा के लिए, ब्रॉडबैंड इंटरनेट होटलों और यात्रा प्रतिष्ठानों को प्रदान किया जाएगा. आदेश में यह भी कहा गया कि जम्मू क्षेत्र के जम्मू, सांबा, कठुआ, उधमपुर और रियासी में ई-बैंकिंग सहित सुरक्षित वेबसाइट देखने के लिए पोस्ट-पेड मोबाइलों पर 2जी मोबाइल ‘कनेक्टिविटी’ (2g Mobile Connectivity) की अनुमति दी जायेगी. कुछ ही दिन पहले शीर्ष अदालत ने कहा था कि संविधान के अनुच्छेद 19 के तहत इंटरनेट का उपयोग करना एक मौलिक अधिकार है.