ankit-junaid social harmony fellowship

Ankit-Junaid Social Harmony fellowship: अंकित और जुनैद आपको याद होने चाहिए. अंकित सक्सेना को अपने धर्म से अलग लड़की से प्रेम करने की वजह से दूसरे धर्म के लोगों ने क़त्ल किया था.

वहीं जुनैद दिल्ली से ईद की खरीदारी करके ट्रेन से घर जा रहा था, जहाँ उसे उसकी धार्मिक पहचान की वजह से दूसरे धर्म के लोगों ने ट्रेन में ही पीट पीटकर मार डाला था.

यह दोनों हत्याएँ उन मासूम बच्चों की थीं जिन्हें धार्मिक कट्टरता ने अपना निवाला बनाया था । हमारे लिए दोनों की मौत झकझोरने वाली थी,उसी वक़्त हम लोगों ने तय किया था कि धर्म के नाम पर हुए इस अधर्म की भेंट चढ़े हमारे घर के इन बच्चों के नाम हमेशा फ़िज़ाओं में ज़िन्दा रहना चाहिए,तभी शुरू की गई थी “अंकित-जुनैद सोशल हॉर्मोनी फेलोशिप” (Ankit-Junaid Social Harmony fellowship).

यह उन कॉलेज स्टूडेंट को दी जाती है, जिन्होंने अपने यहाँ सामाजिक सद्भावना पर काम किया हो. इस बार यह दूसरी अंकित जुनैद सामाजिक सद्भावना फेलोशिप अश्विनी रमेश कांबले (Ashwini Ramesh Kamble), जो टाटा स्कूल ऑफ सोशल साइंसेज (TISS Mumbai) से है उन्हें और जामिया यूनिवर्सिटी दिल्ली (JMI, Delhi) के छात्र राहुल कपूर (Rahul Kapoor) को दी जा रही है.

उम्मीद है यह दोनों फेलो (Fellow) सत्य, अहिंसा, प्रेम और सद्भावना का रास्ता मज़बूत करेंगे. खुदाई ख़िदमतगार संगठन इन दोनों छात्रों के शानदार भविष्य की कामना करता है. हमे उम्मीद है कि सभी अंकित-जुनैद फेलोशिप के फेलो सामाजिक सद्भावना का रास्ता मज़बूत करेंगे, आप सबको बधाई और शुभकामनाएं.

हम सबमें अंकित सक्सेना (Ankit Saxena) और जुनैद (Junaid) के लिए दुःख भी है, साथ ही उनसे वादा भी है कि हम कोशिश करेंगे कि यह घटनाएँ कम होती जाएँ और समाज में नफरत का ज़हर मिटता जाए, तब तक प्रेम, एकता, सद्भावना के साथ हम सब मज़बूती से खड़े रहेंगे.

आपकी शहादतें हमारे लिए कर्तव्य पर डटे रहने का परचम है, हम आपको न भूलेंगे और न ही अपने प्रेम के सन्देश को, जिन्होंने धर्मिक कट्टरता की वजह से आपको हमारे बीच से छीना है, उनके लिए यह सबक़ है कि अब आप दोनों हमारी एकता और भाईचारे की पहचान हैं. वह तोड़ेंगे, हम जोड़ेंगे, एक दिन जोड़ने वाले ही सुक़ून लाएंगे, इसपर यक़ीन है…

दूसरी अंकित-जुनैद सोशल हॉर्मोनी फेलोशिप के विजेताओं को हम सबकी तरफ से खूब बधाई (From Facebook Wall of Senior Journalist Pankaj Chaturvedi).

Rad also | KXIP vs RCB Dream11 Team Predictions, Fantasy Cricket IPL 2020: Kings XI Punjab vs Royal Challengers Bangalore, Match 6 Dubai International Cricket Stadium at 7:30 PM IST Thursday Sept 24