mumbai-court-temporarily-bans-selmon-bhoi-game
mumbai court temporarily bans selmon bhoi game

Selmon Bhoi Game: पैरोडी स्टूडियोज़ द्वारा निर्मित एंड्रॉयड गेम ‘सेल्मोन भाई’ (Selmon Bhoi) पर मंगलवार को मुंबई के सिविल कोर्ट ने बैन लगा दिया है और साथ ही साथ इस गेम को डेवलप करने वाली कंपनी को गेम को तत्काल प्ले स्टोर से हटाने और इससे जुड़े सभी तरह के कंटेंट को सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म से डिलीट करने का आदेश दिया है। ये अलग बात है की इस आर्टिकल के लिखे जाने तक भी यह गेम Play Store पर उपलब्ध था।

इस आर्टिकल के लिखे जाने तक भी यह गेम प्ले स्टोर पर उपलब्ध था।
इस आर्टिकल के लिखे जाने तक भी यह गेम प्ले स्टोर पर उपलब्ध था।

अदालत ने गेम पर अस्थाई रोक लगाते हुए कहा :

“वादी(सलमान) ने इस गेम को बनाने, इनस्टॉल करने और चलाने की अनुमति नहीं दी है। गेम की आइडेंटिटी उनसे और उनके खिलाफ़ मुकदमों से जुड़ी है. ये सीधे-सीधे उनकी राइट टू प्राइवेसी का हनन है. साथ ही ये गेम उनकी छवि को भी धूमिल कर रहा है।”

आखिर ऐसा क्या है ‘Selmon Bhoi Game’ में

आपको बता दें की इस Android Game में ऐसे लेवल्स हैं जो की सलमान की निजी ज़िंदगी और उनके विवादों से मेल खाता है। जैसे की गेम की शुरुआत में एक स्टोरी दिखती है जिसमे ‘ऐश’ नाम की शराब की बॉटल को दिखाया जाता है उसके बाद गेम का कैरेक्टर ‘सेल्मोन भोई’ अपनी गाड़ी से एलियन को टक्कर मारता है। इतना ही नहीं, गेम की पहली स्टेज में तो गाड़ी से हिरण को मारने का टास्क भी मिलता है।

कुछ इस तरह है ‘Selmon Bhoi’ गेम की पहली स्टेज।
कुछ इस तरह है ‘Selmon Bhoi’ गेम की पहली स्टेज।

अब ज़ाहिर सी बात है इतना सब कुछ दिखाने के बाद हर कोई समझ जाएगा की ये गेम किसके ऊपर बेस्ड है। सलमान की लीगल टीम ने कुछ समय पहले ही इस गेम के खिलाफ एक्शन लेने की बात कही थी। उनका कहना था की ये Selmon Bhoi Game इनडायरेक्ट तरीके में सलमान खान (Salman Khan) मुकदमों को दिखाते हुए उनकी छवि धूमिल कर रहा है। डेवलपर्स ने गेम बनाने के लिए सलमान से कभी भी अनुमति नहीं ली इसलिए साफ है की कंपनी ने ये गेम अपने आर्थिक फायदे के लिए ही बनाया है।

इस आर्टिकल को पब्लिश करते समय तक प्ले स्टोर पर इस गेम की रेटिंग 4.7 थी और इसे 10 हज़ार से भी ज़्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका था।

Read also | 69000 शिक्षक भर्ती आंदोलन में अभ्यर्थियों के समर्थन में उतरे चंद्रशेखर आजाद ‘रावण’

faraz
Faraaz
Journalism Student | iamfhkhan@gmail.com | + posts

Faraaz is pursuing Mass Communication & Journalism from BBD University Lucknow.