Image Source: Twitter

करतारपुर पाकिस्तान में है, जहां सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक ने अपने जीवन के अंतिम साल बिताए थे. पाकिस्तान के गुरुद्वारा दरबार साहिब को भारत के डेरा बाबा नानक से जोड़ने वाली महत्वाकांक्षी करतारपुर गलियारा परियोजना पर भारत और पाकिस्‍तान के बीच अगली बैठक रविवार को होगी. वाघा सीमा पर होने वाली इस बैठक में करतारपुर गलियारे और इससे जुड़े तकनीकी मुद्दों पर चर्चा होगी.

पाकिस्तान ने गोपाल सिंह चावला को पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (PSGPC) से हटा दिया है. गोपाल सिंह चावला आतंकी गुर्गे हाफिज सईद का सहयोगी. पाकिस्तान ने पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को फिर से संगठित किया है और विवादित गोपाल सिंह चावला को हटा दिया है. जिससे अंदाज़ा ये लगाया जा रहा है कि पाकिस्तान करतारपुर कॉरिडोर के लिए व्यावहारिक रूप से प्रतिबद्ध है।

करतारपुर साहिब के लिए डेरा बाबा नानक में यात्री ट्रर्मिनल परिसर का निर्माण कार्य जोरशोर से जारी है. इस साल नवम्‍बर में श्री गुरूनानक देवजी की 550वीं जयंती समारोहों से पहले 31 अक्‍टूबर तक इसका निर्माण कार्य पूरा करना है। ट्रर्मिनल का निर्माण पन्‍द्रह एकड़ क्षेत्र में हो रहा है. यहां प्रतिदिन लगभग पांच हजार यात्रियों के ठहरने और अन्‍य सुविधाएं उपलब्‍ध होंगी.

भारत की तरफ फोरलेन हाईवे का काम पूरे जोरों पर है. करतारपुर गलियारे के ज़ीरो पॉइंट को राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 354 से जोड़ने वाले इस फोरलेन हाइवे का निर्माण राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण कर रहा है.

भारत ज़ीरो पॉइंट पर एक पुल बना रहा है और उसने पाकिस्तान से आग्रह किया है कि तीर्थयात्रियों की सुरक्षित आवाजाही के लिए और बाढ़ से सुरक्षा के लिए वो अपनी तरफ भी ऐसा ही पुल बनाए.

भारत को आशा है कि इस बैठक में ज़ीरो प्‍वायंट पर सम्‍पर्क और विशेष अवसरों पर बड़ी संख्‍या में तीर्थ यात्रियों के करतारपुर गुरूद्वारे में जाने की अनुमति पर विस्‍तार से विचार-विमर्श होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here