Gomti Riverfront पर आयोजित होगा Lucknow Food Mela:
Gomti Riverfront पर आयोजित होगा Lucknow Food Mela:

Lucknow Food Mela: अगर आप उत्तर प्रदेश के पकवानों के शौकीन है और आप Lucknow (लखनऊ) या यूपी के किसी भी शहर से हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है। Lucknow (लखनऊ) ज़िला प्रशासन अगले महीने Lucknow के Gomti River Front (गोमती रिवर फ्रन्ट) पर एक Food Mela (फूड मेला) आयोजित करने वाला है जिसमें आप उत्तर प्रदेश के अलग अलग ज़िलों के पकवानों का लुत्फ उठा सकेंगे। अभी फिलहाल अगले महीने होने वाले इस Lucknow Food Mela की कोई तारीख नहीं तय की गई है।

Lucknow Food Mela में शिरकत करेंगे पूरे प्रदेश के नामचीन Food Outlets:

Lucknow (लखनऊ) में होने वाले Food Mela (फूड मेला) में प्रदेश के साथ-साथ Lucknow (लखनऊ) के भी मशहूर Food Outlets शामिल होंगे। चाहे Lucknow (लखनऊ) का Sheermal Kebab (शीरमाल कबाब) हो या Varanasi (वाराणसी) की Kachauri Sabzi (कचौरी सब्ज़ी), हर एक ज़ाएका आपको मिलेगा इस फूड मेला में। सिर्फ इतना ही नहीं, Lucknow (लखनऊ) के street food (स्ट्रीट फूड) वाले भी यहाँ अपना स्टॉल लगा सकेंगे। आपको बता दें की Lucknow Food Mela के आयोजन का पूरा ज़िम्मा Food Safety and Drug Administration, Lucknow (FSDA) की टीम को दिया गया है।

लखनऊ का मशहूर sheermal kebab; वाराणसी की मशहूर kachauri sabzi:
लखनऊ का मशहूर Sheermal Kebab; वाराणसी की मशहूर Kachauri Sabzi:

अपने शहर की पारंपरिक पोशाक में रहेंगे कारीगर:

इस फूड मेले की खासियत ये होगी की हर शहर के food stalls (फूड स्टॉलस) पर वेंडर्स अपने शहर की पारंपरिक पोशाक में दिखाई देंगे। जैसे की लखनऊ के stalls (स्टॉलस) पर वेंडर्स चिकन के कुर्ता पायजामा में तो दूसरे शहरों के वेंडर्स अपने वहाँ के पारंपरिक परिधान में नज़र आएंगे। इससे फूड मेले में आए लोगों को अपने पसंद के stalls (स्टॉलस) को खोजने में आसानी भी होगी और जनता खासी आकर्षित भी होगी।

स्वस्थ खानपान के प्रति लोग होंगे जागरूक:

नवभारत टाइम्स (NBT) से बातचीत के दौरान Food Safety and Drug Administration, Lucknow (FSDA) के D.O. डॉक्टर एसपी सिंह के ने बताया की “फूड मेले का मकसद लोगों को हेल्दी खानपान के बारे में जागरूक करना है। FSDA मेले में अपना भी स्टॉल लगेगा, जिसमें लोगों को बताया जाएगा की वे मौजूद परिवेश में अपने खानपान को किस तरह बेहतर रखकर, स्वस्थ और निरोग रह सकते हैं। स्टॉल लगाने वालों को भी जागरूक किया जाएगा।”


ALSO READ| Which Is Best Peanut Butter In India ?

faraz
Faraaz
Journalism Student | iamfhkhan@gmail.com | + posts

Faraaz is pursuing Mass Communication & Journalism from BBD University Lucknow.