दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय में स्‍नातक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू

दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय (डीयू) में स्‍नातक पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण द्वारा प्रवेश प्रक्रिया 30 मई से शुरू हो चुकी हैं.

इच्छुक छात्र आधिकारिक वेबसाइट www.du.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

विश्‍वविद्यालय की प्रवेश प्रक्रिया कल रात 8 बजे शुरू हुई. और शुरू होने के पहले दो घंटों में ही 29,000 से अधिक विद्यार्थियों ने प्रवेश के लिए अपना पंजीकरण किया.

स्‍नातक पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 14 जून तक चलेगा और पहली कटऑफ सूची 20 जून तक घोषित होने की संभावना है.

स्‍नातकोत्‍तर पाठ्यक्रमों, साइबर सुरक्षा और विधि में स्‍नातकोत्‍तर डिप्‍लोमा तथा एम.फिल और पीएचडी पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण 3 जून से शुरू होगा.

इस वर्ष दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो के लिए सीटों में 10% की वृद्धि लागू करेगा और इससे लगभग 6,000 सीटें बढ़ेंगी. इस तरह से स्‍नातक पाठ्यक्रमों के लिए सीटों की कुल संख्‍या 62,000 हो जाएगी.

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों के लिए अलग कटऑफ जारी होगी. विश्‍वविद्यालय यह सुनिश्चित करने के लिए विशेष अभियान चला रहा है कि अनुसचित जनजातियों के उम्‍मीदवारों का अधिक से अधिक नामांकन हो.

प्रवेश पत्र विश्वविद्यालय के आधिकारिक ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल www.du.ac.in पर उपलब्ध होगा. साथ ही पंजीकरण विवरण और उसके बाद की प्रक्रियाओं के बारे में भी जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध होगी.