Bihar Election: सुशासन का राज, NDA को पूर्ण बहुमत

Bihar Elections: BJP को 74 सीटें मिली हैं जबकि JDU के पक्ष में 43 सीटें गयी हैं.

Bihar Election final result nda wins

Bihar Election: बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा में NDA को पूर्ण बहुमत मिल गया है. हालाँकि, तेजस्वी यादव की RJD एकल सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है.

एनडीए के 125 विधायक जीते हैं. RJD के नेतृत्व में Mahagathbandhan के पक्ष में 110 सीटें गयी हैं और अन्य के खाते में 8 सीटें गयी हैं. BJP को 74 सीटें मिली हैं जबकि JDU के पक्ष में 43 सीटें गयी हैं.

Final Results declared for 243 seats of Bihar Election.

NDA won 125 seats (BJP 74, JDU 43, VIP 4, HAM 4)

Mahagathbandhan won 110 seats (RJD 75, Congress 19, Left 16)

AIMIM 05, BSP 01, LJP 01 & Independent 01

पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट करके पहले ही दे दी थी Bihar Elections की जीत की बधाई.

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, “बिहार के गांव-गरीब, किसान-श्रमिक, व्यापारी-दुकानदार, हर वर्ग ने नदा के ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ के मूल मंत्र पर भरोसा जताया है. मैं बिहार के हर नागरिक को फिर आश्वस्त करता हूं कि हर व्यक्ति, हर क्षेत्र के संतुलित विकास के लिए हम पूरे समर्पण से निरंतर काम करते रहेंगे.”

गृहमंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट किया है, बिहार के हर वर्ग ने फिर एक बार खोखलेवादे, जातिवाद और तुष्टिकरण की राजनीति को सिरे से नकार कर नदा के विकासवाद का परचम लहराया है.

बिहार में विकास, प्रगति और सुशासन को पुनः चुनने के लिए प्रदेश के सभी भाइयों-बहनों का हृदय की गहराइयों से आभार व्यक्त करता हूँ. मैं विशेषकर बिहार के युवाओं और महिलाओं को साधुवाद देता हूँ जिन्होंने बिहार में सुरक्षा और उज्ज्वल भविष्य को चुनकर NDA की पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई.

इस बीच, हिन्दुस्तानी अवामी मोर्चा-हम और विकास शील इंसां पार्टी- वीआईपी के चार-चार विधायक चुने गये हैं। दूसरी ओर, आरजेडी को 75 सीटें और कांग्रेस को 19 सीटें मिली हैं. भाकपा और माकपा के 2 विधायक जीते हैं, जबकि भाकपा माले को 12 सीटों पर कामयाबी मिली है.

असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली AIMIM को 5 सीटें मिलीं हैं. एलजेपी, बीएसपी और निर्दलीय को एक-एक सीट मिलीं। उधर, वाल्मीकि नगर लोकसभा सीट से जदयू उम्मीदवार सुनील कुमार ने जीत दर्ज की है. उन्होंने कांग्रेस के प्रवेश कुमार मिश्रा को हराया.

राघोपुर सीट से आरजेडी नेता तेजस्वी यादव चुनाव जीत गये हैं. वीआईपी प्रमुख मुकेश साहनी सिमरी बख्तियारपुर से चुनाव हार चुके हैं, जबकि इमामगंज क्षेत्र से हम अध्यक्ष जीतन राम मांझी विजयी रहे. उधर, जन अधिकारी पार्टी अध्यक्ष पप्पू यादव मधेपुरा सीट से हार गये हैं.

आरजेडी और कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल पटना में चुनाव आयोग के कार्यालय पहुंच कर शिकायत दर्ज की और आरोप लगाया है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मतगणना को प्रभावित किया है.

हालाँकि, चुनाव आयोग ने ऐसे इल्ज़ाम को एक प्रेस ब्रीफिंग में खारिज कर दिया.

बिहार चुनाव में पांच सीटों पर बढ़त बनाने के बाद एआईएमआईएम सांसद और पार्टी प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने प्रेस कॉन्फ़्रेंस करके कहा कि यह उनकी पार्टी के लिए आज ऐतिहासिक दिन है और बिहार की जनता ने न सिर्फ़ वोटों से बल्कि मोहब्बत से उन्हें नवाज़ा है और उनके पास बिहार की जनता के लिए शुक्रिया अदा करने के लिए शब्द नहीं हैं.

Read Also | Donald Trump fires Defence Secretary Mark Esper