Arun Valmiki Agra: सफाईकर्मी की पुलिस हिरासत में मौत; परिवार का आरोप पुलिस यातनाओं से हुई मौत

Arun Valmiki Agra: शक के आधार पर पुलिस ने सोमवार को छिंगामोदी पुल निवासी अरुण वाल्मीकि जो कि थाने में सफाई का काम करता था उसे हिरासत में ले लिया. मंगलवार को उसकी पुलिस कस्टडी में मौत हो गई.

Arun Valmiki Agra: Justice for Arun Valmiki
Arun Valmiki Agra: Justice for Arun Valmiki

Arun Valmiki Agra: दरअसल आगरा जिले के Thana Jagdishpura के मालखाने से 25 लाख की चोरी हो गई थी. चोरी के आरोप में वहां सफाई कर्मचारी के रूप में काम करने वाले Arun Kumar Valmiki को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही थी. लेकिन उसकी Police Custody में मौत हो गई.

इसके बाद Agra Zone के अपर पुलिस महानिदेशक (ADG) ने थाना प्रभारी समेत छह पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया था और Police ने ये भी बताया था कि तलाशी के दौरान अरुण के घर से 15 लाख रुपए बरामद हुए थे.

Arun Valmiki Death कैसे हुई ?

थाना जगदीशपुरा के मालखाने से शनिवार रात को चोरी हुई थी. पीछे के दरवाजे से घुसा चोर बक्से का ताला तोड़कर 25 लाख रुपये चोरी करके ले गया. रविवार सुबह घटना की जानकारी हुई तो SSP Muniraj और एडीजी जोन राजीव कृष्ण ने थाना का निरीक्षण किया.

शक के आधार पर पुलिस ने सोमवार को छिंगामोदी पुल निवासी अरुण वाल्मीकि जो कि थाने में सफाई का काम करता था उसे हिरासत में ले लिया. मंगलवार को उसकी पुलिस कस्टडी में मौत हो गई.

पुलिस सफाई कर्मचारी से चोरी की गई रकम की बरामदगी के प्रयास में लगी हुई थी. अचानक उसकी तबीयत खराब हो गई. पुलिस अस्पताल लेकर पहुंची, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी है.

Arun Valmiki Agra Case

पीड़ित परिवार का आरोप है कि पुलिस की यातनाओं से अरुण की मौत हुई है. इस संबंध में पीड़ित परिवार की ओर से धारा 302 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है.

पीड़ित परिवार का कहना है कि मंगलवार देर रात को पुलिस अरुण को उसके घर लेकर आई थी. यहां उसकी हालत बिगड़ गई. उसे अस्पताल ले जाया गया जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया. पीड़ित परिवार की तहरीर पर हत्या का मामला दर्ज किया गया है.

बता दें कि आगरा में पुलिस कस्टडी में सफाई कर्मचारी की मौत से स्थानीय लोगों में गुस्सा है और उनकी मांग है कि मृतक के परिवार को 1 करोड़ का मुआवजा और एक सरकारी नौकरी दी जाए.

Agra Police की कार्यवाही

ADG Agra zone राजीव कृष्ण (Rajeev Krishna) ने बताया युवक से पूछताछ करने वाले सभी पांच पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है. राजपत्रित अधिकारी मामले की जांच करेंगे. उन्होंने बताया कि मृतक के परिजनों को Rs 10 Lakh मुआवजा दिया जाएगा.

Priyanka Gandhi और AKhilesh Yadav ने किया Tweet

Arun Valmiki Death Case पर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया. उन्होंने कहा है कि Valmiki Jayanti पर एक वाल्मीकि की पीट-पीटकर हत्या कर दी ये कहां का न्याय है.

तो वहीं Akhilesh Yadav ने ट्वीट किया है कि पुलिस ने सच छिपाने के लिए सफाई कर्मी के कस्टडी में हत्या की है. उन्होंने हत्यारे पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई की मांग की है.

इस घटना से लोग भी काफ़ी नाराज़ हैं. जिसे लेकर शाम से ही Twitter पर #JusticeforArunValmiki Trend कर रहा है.

 

Topics Covered: arun valmiki arun valmiki agra agra arun valmiki arun valmiki case arun valmiki news arun valmiki kand arun valmiki video kumar arun valmiki arun valmiki death arun valmiki ka news death of arun valmiki arun kumar valmiki arun valmiki news agra arun valmiki agra news justice for arun valmiki arun valmiki death in agra arun valmiki news in hindi arun valmiki agra news today arun balmiki ki hatya arun valmiki death case agra today akhilesh yadav Arun Valmiki died Arun Valmiki killed in UP police custody maalkhaana up police Uttar pradesh police Who was Arun Valmiki yogi government

Read Also | विकी कौशल और शुजित सरकार की यह फिल्म समझाएगी सरदार उधम सिंह का महत्व 

+ posts